बिहार में ठंड ने तोड़ा 50 सालों का रिकॉर्ड

0
390
File Photo

पटनाः इस बार नवंबर के महीने में ही बिहार में ठंड ने रिकॉर्ड तोड़ डाले हैं। नवंबर की सर्दी ने पहले पटना के में 12 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा और अब गया में 50 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ डाला है। मौसम विभाग के वैज्ञानिकों की माने तो गया का न्यूनतम पारा गिरने का कारण उत्तराखंड के पहाड़ों पर बर्फबारी के साथ-साथ वेस्टर्न विंड है।

इस वजह से रात के पारे में गिरावट हो रही है, लेकिन अब नॉर्थ इस्टर्न विंड चलने लगा है। सतह से 900 किलोमीटर ऊपर ये हवा चल रही है। जैसे-जैसे हवा नीचे की ओर आएगी, न्यूनतम पारा धीरे-धीरे ऊपर चढ़ेगा। इस्टर्न विंड चलने से आसमान में बादल छाये रहेंगे। इससे दिन का टेम्प्रेचर डाउन होगा।

बता दें इसके पहले साल 1970 में गया का न्यूनतम तापमान 29 नवंबर को 6.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। 50 साल के बाद गया में नवंबर महीने के अंदर यह रिकॉर्ड टूट गया। पटना में भी नवंबर महीने के अंदर सर्दी हाड़ कंपा रही है। मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक दिन के तापमान में धूप निकलने की वजह से थोड़ी वृद्धि रहेगी लेकिन रात का पारा अभी और ज्यादा गिरेगा।

बिहार के ज्यादातर शहरों में रात का तापमान 10 से 12 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना रहेगा। आसमान में बादल छा चुके हैं इससे लिहाजा ठंड भी बढ़ रही है।

हालांकि उत्तरी पूर्वी हवाओं के कारण अगले 1 से 2 दिनों में आसमान में एक बार फिर से आंशिक बादल छायेंगे और रात के तापमान में थोड़ा इजाफा हो सकता है। धीरे -धीरे सुबह के वक्त धुंध रहने की भी संभावना मौसम विभाग ने जताई है।

विज्ञापन