ट्रंप ने मानी हार, जो बाइडेन को सत्ता सौंपने को तैयार

0
306
File Photo

वाशिंगटनः काफी हंगामें के बाद आखिरकार डोनाल्ड ट्रंप ने अपनी हार मान कर अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन के हाथों सत्ता सौंपने को तैयार हो गये हैं। यूएस कांग्रेस के दोनों सदनों ने आज जो बाइडन और कमला हैरिस की जीत पर अपनी मुहर लगा दी है।

डोनाल्ड ट्रंप ने यह साफ कर दिया है कि 20 जनवरी को वो विधि पूर्वक जो बाइडेन को सत्ता सौंप देंगे। बता दें कि डोनाल्ड ट्रंप का यह बयान यूएस कांग्रेस के जॉइंट सेशन में औपचारिक रूप से राष्ट्रपति पद के लिए जो बाइडन और उप-राष्ट्रपति पद पर कमला हैरिस के निर्वाचन की पुष्टि के ठीक बाद आया है।

हालांकि अभी भी ट्रंप ने अपने बयान में कहा कि इसके बावजूद कि मैं चुनाव नतीजों से अहसमति रखता हूं, और तथ्य मुझे सही साबित करते हैं, फिर भी 20 जनवरी को प्रक्रिया के तहत परिवर्तन होगा। अमेरिका को फिर से महान बनाने के लिए यह हमारे संघर्ष की शुरुआत है।

ऐसा पहली बार है जब डोनाल्ड ट्रंप ने जो बाइडेन को सत्ता सौंपने का ऐलान किया है। गौरतलब है कि तीन नवंबर 2020 को अमेरिका में चुनावी नतीजों के परिणाम में जो बाइडेन राष्ट्रपति के पद पर और कमला हैरिस उपराष्ट्रपति के पद पर विजेता बनकर उभरे थे। लेकिन डोनाल्ड ट्रंप ने इस जीत को अस्वीकार कर दिया था और चुनावी नतीजों में धांधली का आरोप लगाया था।

बता दें कि बीती रात ट्रंप समर्थकों और सुरक्षाकर्मियों के बीच झड़प हो गई। समर्थकों को रोकने और सांसदों को बचाने के लिए सुरक्षाकर्मयिों को बंदूक निकालनी पड़ी। जहां एक प्रदर्शनकारी की गोली लगने से मौत हो गई है। जबकि तीन अन्य लोगों ने मेडिकल इमरजेंसी की वजह से वहां दम तोड़ा है। हिंसा को देखते हुए वाशिंगटन में 15 दिन की पब्लिक इमरजेंसी की घोषणा की गई है।

अमेरिका की राजधानी में हुई अराजकता को देखते हुए वाशिंगटन डीसी में कर्फ्यू लगा दिया गया है। अमेरिका में हुई इस हिंसक घटना की दुनिया भर में निंदा की जा रही है। इस हमले के बाद कई सांसदों ने इस्तीफे की मांग कर डाली। पूरी दुनिया के देशों का ये मानना है कि डोनाल्ड ट्रंप को जल्द से जल्द राष्ट्रपति पद से हटाया जाये।

विज्ञापन