मेट्रो में सफर करना होगा आसान, अब नहीं लगेगा ई-पास

0
403
फाइल फोटो

कोलकाताः लॉकडाउन के बाद कोलकाता की लाइफलाइन कही जाने वाली मेट्रो में सफर करना थोड़ा मुश्किल हो गया था। लेकिन अब मेट्रो में सफर करना आसान होने जा रहा है। मेट्रो में सफर के लिए अब ई-पास नहीं लगेगा। पहले की तरह अब आप मेट्रो में बगैर ई-पास के यात्रा कर सकेंगे।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार अगले सोमवार से ई-पास का इस्तेमाल पूरी तरह से बंद होने जा रहा है। अब से स्मार्ट कार्ड होने पर ही मेट्रो में यात्रा कर सकते हैं। यही नहीं, मेट्रो ट्रेनों की संख्या भी बढ़ाई जा सकती है। जहां रोजाना 228 मेट्रो चल रही थी वहां अब सोमवार से 240 ट्रेनें चलेंगी। हालांकि टोकन वाली सेवा अभी भी नहीं शुरू की जा रही है।

फिलहाल प्रतिदिन मेट्रो यात्रियों को यात्रा करने के लिए के लिए केवल 4 घंटे ई-पास की आवश्यकता होती है। यात्रियों को सुबह 9 बजे से 11 बजे तक और शाम 5 बजे से 7 बजे तक ई-पास की आवश्यकता होती है। बाकी समय में मेट्रो यात्रा के लिए ई-पास की आवश्यकता नहीं होती है। वहीं 15 साल से कम उम्र के बच्चों, बुजुर्गों और महिलाओं के लिए ई-पास की आवश्यकता अब नहीं होती है।

बता दें कि अब तक शनिवार और रविवार को किसी ई-पास की आवश्यकता नहीं होती थी। वहीं रही टोकन की बात तो इसे शुरुआत करने के बारे में अभी भी कोई निर्णय नहीं लिया गया है। केवल स्मार्ट कार्ड ही जारी किया जाएगा। गौरतलब हो कि मेट्रो रेल प्रबंधन ने बीते 4 जनवरी से मेट्रो की संख्या बढ़ाई थी। अप एंव डाउन में 114 करके मेट्रो चल रही थी।

मतलब कुल मिलाकर 228 मेट्रो ट्रेनें चल रही थीं। मेट्रो सात मिनट के अंतर पर मेट्रो पाई जा रही थी। कोरोना महामारी के बाद अनलाॅक होने के बाद मेट्रो रेल सेवा शुरू तो हो गई थी लेकिन इसमें यात्रा लोगों के लिए आसान नहीं था। इसका कारण ई-पास था। ऐसे में एक बार फिर से मेट्रो रेल सेवा पहले की ही तरह सामान्य होने जा रही है।

विज्ञापन