एक फरवरी से देश में बदल रहे हैं ये पांच नियम

0
3075
File Photo

नई दिल्लीः चार दिन बाद साल के दूसरे महीने यानि की फरवरी की शुरुआत होने जा रही है। ऐसे में देश में कई नियमों में बदलाव हो रहा है, जिसका असर आम आदमी की जिंदगी पर सीधे पड़ने वाला है। तो आइये जानते हैं इन बदलते नियमों के बारें में-

पेश होगा बजट– एक फरवरी को सबसे बड़े बदलावों का ऐलान तो बजट से ही होगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण देश का आम बजट पेश करेंगी। सैलरीड क्लास को टैक्स में छूट मिल सकती है, कारोबारियों को राहतों का ऐलान हो सकता है। कुछ चीजें महंगी और कुछ सामानों पर टैक्स घटाया जा सकता है। कई वस्तुओं पर सीमा शुल्क में कटौती कर सकती है, जिसमें फर्नीचर के कच्चा माल, तांबा भंगार, कुछ रसायन, दूरसंचार उपकरण और रबड़ उत्पाद शामिल हैं।

शुरू होंगी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें- एयर इंडिया एक्सप्रेस ने नई घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का ऐलान किया है। Air India Express फरवरी से 27 मार्च 2021 के दौरान त्रिची और सिंगापुर के बीच रोजाना फ्लाइट शुरू करेगी। रूट में और भी कनेक्शन होंगे जैसे कुवैत से विजयवाड़ा, हैदराबाद, मैंगलोर, त्रिची, कोझिकोड़, कुन्नूर और कोच्चि. इससे पहले भी एअर इंडिया एक्सप्रेस कई फ्लाइट्स का ऐलान कर चुकी है, जो कि जनवरी में शुरू हो चुकी हैं।

एक फरवरी को बदलेंगे सिलेंडर के दाम– हर महीने की पहली तारीख को तेल कंपनिया रसोई गैस सिलेंडर और कमर्शियल सिलेंडर के दाम तय करती हैं। इस हिसाब से एक फरवरी को सिलेंडर की कीमतों में बदलाव होगा। हालांकि, जनवरी में कंपनियों ने दाम नहीं बढ़ाए थे। बता दें कि बीते साल दिसंबर में दो बार रसोई गैस की कीमतें बढ़ चुकी हैं।

एक फरवरी से इन एटीएम से कैश नहीं निकाल पायेंगे- पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहक हैं तो जान लीजिए कि एक फरवरी से पीएनबी एटीएम से पैसे निकालने के नियमों में बदलाव करने जा रहा है। पीएनबी ने देशभर में बढ़ते एटीएम फ्रॉड को रोकने के लिए बड़ा सराहनीय कदम उठाया है। अगर आपका भी पीएनबी में बैंक खाता है तो ये आपके लिए काम की खबर है। एक फरवरी से पीएनबी ग्राहक गैर ईएमवी (EMV) एटीएम मशीनों से पैसे नहीं निकाल पायेंगे।

PMC Bank के लिए देना होगा ऑफर– PMC बैंक के एडमिनिस्ट्रेटर ने बैंक को दोबारा खड़ा करने के लिए निवेशकों से अपने ऑफर देने के लिए एक फरवरी तक अपने प्रस्ताव देने की डेडलाइन तय की है। कुछ निवेशकों जैसे Centrum Group-BharatPe के साथ मिलकर ऑफर दिया है। इसके अलावा UK की कंपनी Liberty Group ने भी अपना ऑफर सौंपा है।

 

विज्ञापन