अगले महीने से रविवार को भी चलेगी मेट्रो

0
487
File photo

कोलकाताः महानगर की लाइफ-लाइन कही जाने वाली कोलकाता मेट्रो का इसी महीने लॉकडाउन खत्म हुआ। कोरोना महामारी के कारण करीब 6 महीने बाद कोलकाता मेट्रो का परिचालन बीते 14 सितंबर से आम लोगों के लिए शुरू हुआ है। रविवार को छोड़कर सप्ताह में 6 दिन मेट्रो चलाई जा रही थी। हालांकि इसी बीच यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर है। अब कोलकाता मेट्रो रविवार को भी चलेगी।

मेट्रो रेल प्रबंधन ने रविवार को भी मेट्रो चलाने का फैसला लिया है। अगले 4 अक्टूबर से रविवार को भी मेट्रो चलेगी। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार 58 मेट्रो इस दिन चलेंगी। सुबह 10.10 से रात 8.30 तक मेट्रो सेवा चालू रहेगी। इस दिन वरिष्ठ नागरिकों के लिए पूरे दिन ई-पास की जरूरत नहीं होगी।

माना जा रहा है कि दुर्गापूजा के पहले यात्रियों की भीड़ पर काबू पाने के लिए यह फैसला लिया गया है। मेट्रो परिसेवा चालू तो हुई है लेकिन यात्रियों को कई नियमों को मानना पड़ रहा है। कोरोना काल में स्थिति धीरे-धीरे सामान्य हो रही है। दुर्गापूजा के लिए एक महीने से कम का समय है।

इस कोरोना काल में मेट्रो परिसेवा चालू होने के पहले मेट्रो रेल प्रबंधन ने कई नियम लागू किए हैं। ई-पास और स्मार्ट कार्ड के बगैर कोई मेट्रो में यात्रा नहीं कर पा रहा है। आम लोगों के लिए 14 सितंबर की सुबह से मेट्रो परिचालन शुरू हुआ लेकिन मेट्रो की सेवा का लाभ लेने के लिए यात्रियों को पहले ई-पास जनरेट करना पड़ रहा है।

इसके साथ ही यात्रा के लिए स्मार्ट कार्ड का होना अनिवार्य है। कोरोना संक्रमण की वजह से बिना फेस मास्क के मेट्रो परिसर में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जा रही है।

विज्ञापन