29 जनवरी से शुरू हो रहा है संसद का बजट सत्र

0
1105
फाइल फोटो

नई दिल्लीः संसद का आगामी बजट सत्र 29 जनवरी से शुरू हो रहा है। इस जानकारी लोकसभा सचिवालय ने दी है। उन्होंने बताया है कि संसद का बजट सत्र 29 जनवरी से शुरू होगा और दो हिस्सों में आठ अप्रैल तक चलेगा। सत्र के दौरान एक फरवरी को संसद में वित्‍त वर्ष 2021-22 का आम बजट पेश किया जायेगा। राजनीतिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीपीए) ने इस बारे में सिफारिश की थी।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 29 जनवरी को पूर्वाह्न 11 बजे संसद के दोनों सदनों लोकसभा और राज्यसभा की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे । केंद्रीय बजट एक फरवरी को पूर्वाह्न 11 बजे पेश किया जायेगा। संसद की स्थायी समिति को विभिन्न मंत्रालयों/विभागों की अनुदान की मांगों पर विचार करना सुगम बनाने के लिए 15 फरवरी को सत्र का पहला चरण स्थगित कर दिया जायेगा और 8 मार्च से दूसरे चरण की बैठक शुरू होगी।

कोरोना काल के दौर में कोरोना वायरस के मद्देनजर तमाम दिशा-निर्देंश का पालन किया जायेगा। कोरोना वायरस संक्रमण के चलते संसद का शीतकालीन सत्र नहीं बुलाया गया था। सरकार ने कहा था कि कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण इस बार संसद के शीतकालीन सत्र का आयोजन नहीं होगा ।

बता दें कि बीते दिनों ही पीएम मोदी ने आगामी आम बजट को लेकर देश के अर्थशास्त्रियों के साथ बैठक की थी। इस बैठक में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण, वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर, नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार और नीति आयोग के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) अमिताभ कांत भी शामिल हुए थे।

इनके अलावा बैठक में शीर्ष अर्थशास्त्री और विशेषज्ञ अरविंद पनगढ़िया, केवी कामत, राकेश मोहन, शंकर आचार्य, शेखर शाह, अरविंद विरमानी तथा अशोक लाहिड़ी भी इस बैठक में शामिल हुए। इस बैठक में कोरोना काल के दौरान देश की अर्थव्यवस्था के संबंध में चर्चा की गई कि किस तरह से देश की अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाया जाये।

विज्ञापन