हड्डियां मजबूत रखने के लिये इन चीजों से रहें दूर

0
1051

कोलकाता डेस्कः किसी भी शख्स़ के लिए शरीर की हड्डियां मजबूत रखना बहुत ही आवश्यक होता है। लेकिन जैसे-जैसे व्यक्ति की उम्र बढ़ती है वैसे-वैसे शरीर की हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। अगर ऑस्टियोपोरोसिस या आर्थराइटिस जैसी समस्याओं से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो इन बातों पर ध्यान देना बहुत ही आवश्यक है।

कैफीन से दूर रहेंः यदि सुबह की चाय या कॉफी से आपको बेहद प्यार है तो, आपको इस पर पुनर्विचार करने की जरुरत है। बहुत से लोग नहीं जानते कि कैफीन आपकी हड्डियों से कैल्शियम को बाहर निकालता है। बीएमसी मस्कुलोस्केलेटल डिसऑर्डर में प्रकाशित एक अध्ययन में कहा गया है कि कैफीन महिलाओं में हड्डियों के कम घनत्व का मुख्य कारण है।

खाद्य पदार्थ जो हड्डी की सूजन का कारण बनते हैंः डिब्बाबंद या प्रोसेस्‍ड खाद्य पदार्थो से दूर रहा करें, क्योंकि वे हड्डियों की सूजन के लिए जिम्मेदार होती हैं।

शराब का सेवन संयम से करेंः अधिक शराब का सेवन करना वैसे भी अच्छा विचार नहीं है, लेकिन इस बात पर ध्यान दें कि यह आपकी हड्डियों के स्वास्थ्य को कैसे नुकसान पहुंचाता है। जरूरत से ज्‍यादा शराब पीना सेहत के लिए खतरनाक होता है।

नमक का सेवन सीमित करेंः यदि आप फीका भोजन खाना पसंद नहीं करते, तो इसमें एक चुटकी नमक डाले। परन्तु यह सुनिश्चित करें कि आप बहुत ज्यादा नमक न डालें। नमक में सोडियम सामग्री की उच्च मात्रा होती है, जो आपकी हड्डी के घनत्व पर कहर बरपा सकती है। यह गुर्दे में कैल्शियम का अधिक उत्सर्जन करता है और यह एक अच्छा संकेत नहीं है।

नमक की अधिकता आपकी बोन हेल्‍थ को नुकसान पहुंचाती है। एशिया पैसिफिक जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रीशन द्वारा किए गए एक अध्ययन में देखा गया है कि जो लोग अधिक नमक का सेवन करते है, उनमें हड्डियों का घनत्व कम होता है।

विज्ञापन