राज्य सरकार ने कोरोना वैक्सीन के लिए लॉन्च किया नया ऐप

0
11722
फाइल फोटो

कोलकाताः राज्य सरकार ने वैक्सीनेशन अभियान को और सरल बनाने के लिए मंगलवार को एक विशेष ऐप लाॅन्च किया है। राज्य सरकार ने कोरोना वैक्सीन के लिए अलग से इस ऐप को बनवाया है। राज्य सचिवालय नवान्न से मंत्री चंद्रिमा भट्टाचार्य की मौजूदगी में ऐप को लाॅन्च किया गया। अब से आप राज्य सरकार के ऐप में कोरोना वैक्सीन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

‘सीवीआर’ नाम के इस ऐप में कोई भी नागरिक वैक्सीन स्लॉट बुक कर सकता है। पहली हो या दूसरी, आप कोई भी खुराक लेने से पहले इस ऐप में रजिस्टर कर सकते हैं। मालूम हो कि इस ऐप में एंटर करते ही आपको ये नंबर 8335999000 मिलेगा। इस नंबर पर व्हाट्सएप मैसेज भेजने से सारी जानकारी मिल जाएगी।

राज्य की स्वास्थ्य मंत्री चंद्रिमा भट्टाचार्य ने इस दिन ऐप का लाॅन्च किया। ऐप के लॉन्च के बाद चंद्रिमा भट्टाचार्य ने कहा, ‘को-विन ऐप में रजिस्टर करना मुश्किल था। बार-बार सर्वर डाउन हो रहा था। लेकिन इस ऐप में हर कोई आसानी से रजिस्ट्रेशन कर सकता है।

राज्य सरकार ने हाल ही में टीकाकरण में तेजी लाने और प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए अपना पोर्टल लॉन्च किया है। जिसका नाम Benvax है। पता चला है कि यह पोर्टल कोरोना वैक्सीनेशन के साथ-साथ वैक्सीन रिसर्च में भी मदद करेगा।

पहली खुराक लेने के बाद लोगों को दूसरी खुराक के दिन इस पोर्टल के माध्यम से एक अग्रिम संदेश प्राप्त होगा। दोबारा, यदि किसी ने टीका लेने के लिए पंजीकरण कराया है, तो उन्हें यह संदेश भेजकर सूचित किया जाएगा कि टीका कब और कहां से प्राप्त करना है।

गौरतलब हो कि राज्य में कोरोना की रफ्तार घट रही है। बीते कल स्वास्थ्य विभाग के मेडिकल बुलेटिन के मुताबिक 24 घंटे में 3,519 नए मामले सामने आए। 78 लोगों की मौत हो गई। 2,171 लोग ठीक हुए। बता दें कि राज्य में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 14,64,776 हो गई है। इसमें में 14,28,881 लोग ठीक हो चुके हैं। 16,974 की अब तक मौत हुई है।

विज्ञापन