एयर पिस्टल में भारत की मनु भाकर ने जीता गोल्ड मेडल

0
473

नई दिल्ली: इंटरनैशनल शूटिंग स्पॉर्ट्स फेडरेशन (ISSF) द्वारा करवाए जा रहे वर्ल्ड कप में भारत के हाथ एक और कामयाबी लगी है। हरियाणा की मनु भाकर ने 10 मीटर एयर पिस्टल (महिला) में गोल्ड जीत लिया है। जबकि रवि कुमार ने ब्रॉन्ज प्राप्त किया। इन मेडल्स को मिलाकर देखा जाए तो भारत की झोली में अबतक पांच मेडल आ चुके हैं। इसमें दो गोल्ड और तीन ब्रॉन्ज शामिल हैं।

16 साल की मनु बहकर हरियाणा के झज्जर की रहने वाली हैं, उन्होंने जीत के लिए 237.5 अर्जित किए थे। मेक्सिको की अलेजांड्रा जवाला वजाक्वेज ने सिल्वर और वहीं की सेलीन गॉबविल ने ब्रॉन्ज मेडल जीता। भारत की यशविनी सिंह चौथे स्थान पर रहीं। रवि कुमार ने पुरूषों की 10 मी एयर राइफल स्पर्धा में ब्रॉन्ज जीतकर विश्व कप का अपना पहला मेडल हासिल किया।

रवि ने पिछले साल तीन फाइनल्स में जगह बनाई थी, जिसमें विश्व कप फाइनल्स भी शामिल था लेकिन वह पदक नहीं जीत सके थे। उन्होंने 226.4 अंक का स्कोर बनाया और फाइनल में तीसरे व चौथे स्थान के लिये हुए शूट ऑफ में हमवतन दीपक कुमार को पछाड़ा।

इससे पहले शनिवार की रात को शहजर रिजवी ने 10 मीटर एयर पिस्टल (पुरुष) में वर्ल्ड रेकॉर्ड बनाकर गोल्ड मेडल जीता था। वहीं 17 साल की मेहुली घोष और जीतू राय ने भारत को ब्रॉन्ज मेडल दिलाया था। 12 दिन तक चलनेवाले इस इवेंट में कुल 404 एथलीट शामिल हो रहे हैं। भारत ने 33 खिलाड़ियों का दल भेजा है।