5G स्मार्टफोन लाने की तैयारी में रिलायंस जियो

0
1432

नई दिल्ली: अब रियालंस जियो 5जी लाने की तैयारियों में जुट गया है। माना जा रहा है कि शुरुआत में इस स्मार्टफोन की कीमत 5000 रुपये होगी। बाद में इसकी कीमत घटाकर 2500-3000 रुपये कर दी जायेगी। देश में अभी करीब 30 करोड़ 2जी यूजर्स हैं। अंबानी की नजर इनलोगों पर है।

देश में फिलहाल 5G स्मार्टफोन्स की कीमत 27,000 रुपये से शुरू होती है। लेकिन जियो सबसे तेज नेटवर्क के फोन बहुत कम दाम में उपलब्ध कराएगी। भारत में सबसे सस्ते 4G स्मार्टफोन लाने का श्रेय भी रिलायंस जियो को ही जाता है. इन स्मार्टफोन्स की कीमत महज 1500 रुपये थी।

इस साल रिलायंस एजीएम बैठक से ठीक पहले माइक्रोसॉफ्ट ने जियो प्लैटफॉर्म्स में 4.5 अरब डॉलर (करीब 32 हजार करोड़) का भारी निवेश किया। एजीएम बैठक में मुकेश अंबानी ने कहा था कि हम माइक्रोसॉफ्ट के साथ मिलकर एक ऐसा प्रोसेसर तैयार करेंगे जो 5जी सपोर्टेड होगा और हमारे फोन की कीमत 5000 रुपये होगी।

अभी देश के करीब 30 करोड़ लोग इंटरनेट से दूर हैं। हम उनलोगों के हाथ में सस्ता स्मार्टफोन देना चाहते हैं जो 5जी सपॉर्टेड होगा। इस समय भारत में मिलने वाले 5जी स्मार्टफोन की कीमत 27,000 रुपये से शुरू है। जियो भारत में उपभोक्ताओं के लिए मुफ्त में 4जी मोबाइल फोन पेश करने वाली पहली कंपनी। इसके तहत जियो फोन के लिए 1,500 रुपये देने थे, जो बाद में वापस हो सकते थे।

रिलायंस ग्रुप ने 5G स्मार्टफोन्स के लिए ऐंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ मिलकर ये स्मार्टफोन बनाने की बात कही थी। वहीं अब माना जा रहा है कि रिलायंस के सस्ते 5G स्मार्टफोन्स के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम बनाने में माइक्रोसॉफ्ट की मदद ली जा सकती है। अभी देश में 5G नेटवर्क की शुरुआत नहीं हुई है और इसके लिए कंपनी ने सरकार से परमिशन मांगी है।

विज्ञापन