पीएम मोदी ने दी देशवासियों को नवरात्रि की शुभकामनाएं, कहा..

0
749
File Photo

नई दिल्लीः आज से नवरात्रि की शुरूआत हो गई है। इस बार शारदीय नवरात्रि 17 से 25 अक्टूबर के बीच रहेंगे, हालांकि नवरात्रि के 9 दिनों में कोई तिथि क्षय तो नहीं होगी लेकिन 25 तारीख को नवमी तिथि सुबह 7:41 पर ही समाप्त हो जाएगी।

इसी बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नवरात्रि पर्व की शुरुआत पर लोगों को शुभकामनायें दी हैं। नवरात्र के प्रथम दिवस पर मां शैलपुत्री को नमन करते हुए उन्‍होंने मां शैलपुत्री के आर्शीवाद से पूरे विश्व के लिए सुख, समृद्धि, स्‍वास्‍थ्‍य और सुरक्षा की कामना की। प्रधानमंत्री ने कहा कि मां की अनुकंपा हमें निर्धनों और वंचितों के जीवन में सकारात्‍मक बदलाव लाने की शक्ति देगी।

प्रधानमंत्री के साथ ही देश के गृहमंत्री अमित शाह ने भी देशवासियों को नवरात्रि की शुभकामनाएं दी। शाह ने ट्वीट करते हुए कहा कि ‘नवरात्रि’ तप, साधना और शक्ति उपासना का प्रतीक है। नवरात्रि के महापर्व की समस्त देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं। मां भगवती सभी पर अपनी कृपा और आशीवार्द बनाये रखें। जय माता दी।

गौरतलब हो कि नवरात्रि के प्रथम दिन मां शैलपुत्री की पूजा होती है। शैलपुत्री हिमालय की पुत्री हैं। इसी वजह से मां के इस स्वरूप को शैलपुत्री कहा जाता है। इनकी आराधना से हम सभी मनोवांछित फल प्राप्त कर सकते हैं। मां शैलपुत्री का प्रसन्न करने के लिए यह ध्यान मंत्र जपना चाहिए। इसके प्रभाव से माता जल्दी ही प्रसन्न होती हैं और भक्त की सभी कामनाएं पूर्ण करती हैं।

मान्यता है कि नवरात्रि में पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा करने से व्यक्ति को चंद्र दोष से मुक्ति मिल जाती है। देवी वृषभ पर विराजित हैं। शैलपुत्री के दाहिने हाथ में त्रिशूल है और बाएं हाथ में कमल पुष्प सुशोभित है। यही नवदुर्गाओं में प्रथम दुर्गा है।

विज्ञापन