पीएम मोदी ने कहा, कोई ताकत बांग्लादेश को गुलाम नहीं बना सकती है

0
1309
फाइल फोटोः पीएम मोदी

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शुक्रवार से दो दिवसीय बंग्लादेश के दौरे पर हैं। उन्होंने बांग्लादेश के 50वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि कोई ताकत बांग्लादेश को गुलाम नहीं बना सकती है।
पीएम मोदी बांग्लादेश के राष्ट्रीय दिवस के उपलक्ष्य में ढ़ाका में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुए।

यहां पहुंचकर सबसे पहले उन्होंने बांग्लादेश के तमाम नागरिकों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामना दी। अपने संबोधन में पीएम मोदी ने भारत की भूत पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी का जिक्र करते हुए कहा कि बांग्लादेश की आजादी में इंदिरा गांधी का अहम योगदान है।

इस दौरान पीएम मोदी ने बांग्लादेश के राष्ट्रपिता शेख मुजीबुर रहमान को श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने शेख मुजीबुर रहमान को मरणोपरांत गांधी शांति पुरस्कार दिया। पीएम मोदी ने यह पुरस्कार शेख मुजीबुर रहमान की बेटी और पीएम शेख हसीना को दिया।

इस दौरान उन्होंने कहा कि यह हम सब भारतीयों के लिए गर्व का विषय है कि हमें शेख मुजीबुर रहमान को गांधी शांति पुरस्कार से सम्मानित करने का अवसर मिला। पीएम नरेन्द्र मोदी ने कहा कि हम दोनों देशों को ही कई चुनौतियों का अभी सामना करना बाकी है। हम दोनों ही लोकतांत्रिक देश हैं इसके लिये हमें एक साथ मिलकर चलना होगा।

भारत और बांग्लादेश की सरकारों ने दिखा दिया कि आपसी विश्वास के साथ हर समस्या का समाधान किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि कोरोना काल के दौर में दोनों देशों के बीच शानदार तालमेल रखकर एक शानदार प्रदर्शन किया है।
बांग्लादेश पहुंचे पीएम नरेन्द्र मोदी ने यहां के स्टार्स, राजनेताओं और कई युवाओं से मुलाकात की।

इस दौरान बांग्लादेश के स्टार क्रिकेटर शाकिब अल हसन और बांग्लादेश फिल्म इंडस्ट्री के स्टार्स भी मौजूद रहे। पीएम ने बांग्लादेश में रहने वाले भारतीय समुदाय और वोहरा समुदाय के लोगों से भी मुलाकात की।

विज्ञापन