तीसरे दिन भी पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी

0
600

नई दिल्लीः भारतीय तेल विपणन कंपनियों ने आज एक बार फिर से पेट्रोल के की कीमत में 8 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। वहीं डीजल की कीमत 18 से 20 पैसे प्रति लीटर तक बढ़ी है। आपको बता दें इससे पहले शनिवार को पेट्रोल के दाम 15 से 17 पैसे और डीजल के दामों में 20 से 23 पैसे प्रति लीटर तक की बढ़ोतरी हुई थी।

आपको बता दें कि अगस्त के दूसरे सप्ताह की शुरूआत में पेट्रोल की कीमतों जमकर बढ़ोतरी की गई थी। जो बीते एक सितंबर तक जारी रही थी। वहीं जुलाई माह में भी डीजल की कीमतें बढ़ाई गई थीं। आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार आज दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल और डीजल की कीमत इस प्रकार है।

डीजल- दिल्ली 71.07, कोलकाता 74.64, मुंबई 77.54, चेन्नई 76.55 रुपये पर्ति लीटर है। वहीं पेट्रोल- दिल्ली 81.46, कोलकाता 83.03, मुंबई 88.16, चेन्नई 84.53 रुपये प्रति लीटर है।

विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पर ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करती हैं। बता दें कि प्रतिदिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है।

सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पर पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं। डीलर पेट्रोल पंप चलाने वाले लोग हैं।

वे खुद को खुदरा कीमतों पर उपभोक्ताओं के अंत में करों और अपने स्वयं के मार्जिन जोड़ने के बाद पेट्रोल बेचते हैं। पेट्रोल रेट और डीजल रेट में यह कॉस्ट भी जुड़ती है।

विज्ञापन