मेट्रो में अब वरिष्ठ नागरिक बगैर ई-पास के कर सकेंगे सफर

0
566
File photo

कोलकाताः महानगर की लाइफ-लाइन कही जाने वाली कोलकाता मेट्रो का परिचालन शुरू होने के एक दिन बाद ही वरिष्ठ नागरिकों को ई-पास से निजाद मिल गई। यानी की वरिष्ठ नागरिकों को अब ई-पास की जरूरत नहीं पड़ेगी। सुबह साढ़े 11 बजे से शाम 4 बजे तक वरिष्ठ नागरिकों को मेट्रो में यात्रा करने के लिए किसी ई-पास की जरूरत नहीं पड़ेगी। परिचय पत्र दिखा कर वरिष्ठ नागरिक मेट्रो में सफर कर सकेंगे। इसे लेकर मेट्रो रेल प्रबंधन ने एक निर्देशिका जारी की है।

उल्लेखनीय है कि बीते कल यानी की 14 सितंबर से कोरोना महामारी के कारण करीब 6 महीने बाद कोलकाता मेट्रो का परिचालन आम लोगों के लिए शुरू हो गया है। बीते कल सुबह 8 बजे से आम लोग मेट्रो रेल सेवा का लाभ ले रहे हैं।

मेट्रो रेल परिसेवा शुरू होने के आज दूसरे दिन ऑफिस टाइम के दौरान दमदम मेट्रो रेल स्टेशन पर स्वभाविक भीड़ देखी गई। कोलकाता पुलिस की तैनाती में सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करते हुए ई-पास और स्मार्ट कार्ड देखकर एवं हैंड सैनिटाइज के बाद ही स्टेशन परिसर में यात्रियों को प्रवेश करने दिया गया। दूसरे दिन काफी यात्रियों को ई-पास से जुड़ी समस्याएं भी हुई। उचित समय पर ई-पास न मिलने के कारण उन्हें वापस होना पड़ा।

मेट्रो सेवा शुरू होने के दूसरे दिन काफी लोगों में ऑफिस टाइम में मेट्रो में सफर करते देखा गया। बता दें कि आम लोगों के लिए सोमवार की सुबह से मेट्रो परिचालन शुरू हो गया है। मेट्रो की सेवा का लाभ लेने के लिए यात्रियों को पहले ई-पास जनरेट करना पड़ रहा है। ई-पास जनरेट करने की प्रक्रिया रविवार रात से शुरू हो गई है। इसके साथ ही यात्रा के लिए स्मार्ट कार्ड का होना अनिवार्य है। कोरोना संक्रमण की वजह से बिना फेस मास्क के मेट्रो परिसर में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जा रही है।

सोमवार सुबह शुरुआत में यात्रियों की संख्या बेहद कम रही थी। मेट्रो स्टेशन पर थर्मल स्क्रीनिंग और सेनेटाइजेशन के बाद ही यात्रियों को मेट्रो में सफर के लिए प्रवेश दिया जा रहा है। मेट्रो सफर करने से पहले तीन बातों का ख्याल रखें। आपको मास्क लगाना अनिवार्य होगा। स्मार्ट फोन में आरोग्य सेतु डाउनलोड करना होगा। तीसरा स्मार्ट कार से ही सफर कर पाएंगे।

विज्ञापन