SBI में कम बैलेंस रहने पर अब नही कटेगी मोटी रकम

0
354

नई दिल्ली: सार्वजनिक क्षेत्र के सबसे बड़े भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के ग्राहकों के लिए खुशखबरी है। सरकारी बैंक ने अब उन ग्राहकों को राहत दी है, जो बैंक खातों में मिनिमम बैलेंस नही रख पाते थे।

बैक ने खाते में मंथली एवरेज बैलेंस (एएमबी) नही रखने वाले ग्रहकों पर लगने वाले चार्ज में कटौती की है। इस चार्ज में करीब 75 फीसदी तक की कटौती की गयी है। नई दरें 1 अप्रैल से लागू होंगी जिससे एसबीआई के करीब 25 करोड़ खाताधारकों को फायदा मिलेगा।

बैंक की तरस से दी गयी जानकारी के अनुसार, अब मेट्रो और शहरी क्षेत्रों में खाते में मंथली एवरेज बैलेंस (एएमबी) नही रखने पर 50 के बजाये 15 रुपये प्रतिमाह का चार्ज देना होगा। उसी तरह अर्ध-शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में यह चार्ज 40 से घटाकर 12 रुपये प्रति माह कर दिया गया है। वहीं, 10 रुपये का GST भी एक निश्चित स्थिति में लागू होगा। खाते में एवरेज मिनिमम बैलेंस (एएमबी) नही रखने पर शुल्क लगाये जाने के एसबीआई के फैसले का तीखा विरोध हुआ था।

एसबीआई की वेबसाइट के अनुसार, 1 अक्टूबर, 2017 से ही ऐसे एसबीआई खाताधारक जो मैट्रो और शहरी क्षेत्र में रहते हैं उनके बैंक खाते में 3,000 रुपए रखना अनिवार्य कर दिया गया था। वहीं, जो खाताधारक अर्ध शहरी क्षेत्रों में रहते हैं, उनके लिए यह सीमा 2,000 रुपये और ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले खाताधारकों के लिए यह सीमा 1,000 रुपये निर्धारित की गयी थी।