महाशिवरात्रि का पर्व आज देशभर में धूमधाम से मनाया जा रहा

0
120

महाशिवरात्रि का पर्व आज देशभर में धूमधाम से मनाया जा रहा है। इस अवसर पर श्रद्धालु भगवान शिव की पूजा-अर्चना कर रहे हैं। गुजरात में सोमनाथ मंदिर में आज विशेष आयोजन किया गया है।

बड़ी संख्या में यात्री और भाविक आज सुबह से ही विशेष पूजा और दर्शन के लिए सोमनाथ मंदिर पहुंचे हुए हैं। लोगों की आस्था के अनुसार भगवान सोमनाथ के प्रथम ज्योतिर्लिंग का उद्भव आज ही के दिन हुआ था। महाशिव रात्रि के अवसर पर जूनागढ़ में आयोजित भगवान के मेले में लाखों भाविक पहुंचे हुए हैं।वाराणासी के काशी विश्वनाथ मंदिर में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ है।

विज्ञापन

विश्व प्रसिद्ध 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक वाराणसी के काशी विश्वनाथ मंदिर में श्रद्धालुओं के पहुंचने का क्रम भोर से ही शुरू हो गया था। वहां मंगला आरती के बाद पूजा अर्चन लगातार जारी है। कई स्थानों पर शिव बारात भी निकाली जा रही है। इलाहाबाद में माघ मेले के आज के स्नान के साथ ही एक महीने से अधिक समय तक चलने वाले माघ मेले का औपचारिक समापन हो जाएगा।

झारखंड में भी महाशिवरात्रि के अवसर पर लोगों में उत्साह है।बाबाधाम देवघर में महाशिव रात्रि पर भक्तों की भारी भीड़ भोलेनाथ पर जलार्पण और दर्शन के लिए उमड़ पड़ी है। बिहार, झारखंड, बंगाल समेत अन्य पड़ौसी राज्यों से काफी संख्या में भक्त देवघर पहुंच गए हैं। बैजनाथ मंदिर में जलार्पण के लिए लंबी कतारें लगी हुई है। महाशिव रात्रि पर महोत्सव समिति द्वारा आकर्षक शिव बारात की झांकी निकाली जाती है।

महाशिवरात्रि कल भी मनाई जाएगी। उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडु और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस अवसर पर लोगों को शुभकामनाएं दी हैं।