छत्तीसगढ़ सरकार ने शुरू की टिफिन योजना, मजदूरों को मिलेगा टिफिन

0
48

रायपुर: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने शुक्रवार को मनरेगा मजदूर टिफिन योजना की शुरुआत की जिसके अंतर्गत सभी मजदूरों को स्वस्थ भोजन दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री रमन सिंह ने मजदूरों के लिए टिफिन योजना का शुभारंभ करते हुए बताया कि इस योजना का लाभ दस लाख से ज्यादा मजदूर उठा पाएंगे। उन्होंने आगे बताया कि सरकार मजदूरों और कामगारों के लिए ऐसी अनेक योजनाओं पर काम कर रही है, ताकि उनके जीवन को बेहतर बनाया जा सके। उनमें से ही एक योजना है यह मनरेगा मजदूर टिफिन योजना।

यह टिफिन योजना महात्मा गांधी ग्रामीण रोजगार योजना के अंतर्गत आती है। जिसमें 10,80,000 से ज्यादा मजदूरों को टिफिन की सेवाएं दी जाएंगी। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ के मजदूरों को टिफिन योजना के तहत स्वच्छ और स्वस्थ भोजन दिया जाएगा।

छत्तीसगढ़ के लगभग 40 लाख गरीब परिवारों को इस योजना का लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी ने वर्ष 2000 में छत्तीसगढ़ राज्य का निर्माण किया। आज 18 वर्षों में छत्तीसगढ़ विकास की लम्बी छलांग लगाने के लिए तैयार है।

बता दें कि बीते हफ्ते शनिवार को मुख्यमंत्री रमन सिंह ने घोषणा की थी कि आने वाले तीन महीनों में सरकार लोगों के हाथों 1 लाख 80,000 हजार मोबाइल फोन मुहैया कराएगी।

मुख्यमंत्री ने राजनंदगांव में ‘मोबाइल तिहाड़’ त्यौहार में भाग लिया था जो राज्य में महिलाओं और युवाओं के लिए स्मार्टफोन वितरण योजना है। खास बात यह है कि इस योजना के तहत 1लाख 26,000 हजार मोबाइल महिलाओं को दिए जाएंगे।