अहमदाबाद: भगवान जगन्नाथ के दर पर पूजा करने पहुंचे अमित शाह

0
46

नई दिल्ली: भगवान जगन्नाथ की भव्य रथ यात्रा आज ओडिशा के पुरी और गुजरात के अहमदाबाद में निकाली जा रही है। जगन्नाथ यात्रा में शामिल होने के लिए देश विदेश के भक्तों का हुजूम उमड़ा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बधाई देते हुए गुजरात जगन्नाथ मंदिर के लिए प्रसाद भिजवाया है।

अहमदाबाद के बाद अब पुरी में भी भगवान जगन्नाथ की 141वीं रथयात्रा धूमधाम से निकाली जा रही है। जबकि दिल्ली में दोपहर में यह यात्रा आरंभ होगी। इस बार यात्रा में करीब 15 लाख लोगों के शामिल होने की उम्मीद है। यात्रा में पहुंचे भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने आरती में हिस्सा लिया।

अहमदाबाद में रथयात्रा भगवान जगन्नाथ के मुख्य मंदिर से सरसपुर के रणछोड़दास मंदिर तक जाएगी। भगवान जगन्नाथ, बलभद्र और सुभद्रा के रथ यहां करीब दो घंटे रुकेंगे। सरसपुर के रणछोड़दास मंदिर को भगवान जगन्नाथ का ननिहाल कहा जाता है। अहमदाबाद में मंत्रोच्चार के साथ मंगला आरती के पहले भगवान जगन्नाथ का भव्य स्नान और अभिषेक किया गया। मान्यता के मुताबिक भगवान जगन्नाथ स्वस्थ होने के बाद रथ के जरिए शहर में निकलते हैं।

इस यात्रा के लिए बीमा भी लिया गया है। अगर इस दौरान किसी प्रकार की हानि होती है तो उसके लिए 1.5 करोड़ रुपये का बीमा लिया गया है। रथ यात्रा के दौरान सबसे आगे 18 हाथी, 101 ट्रक, करतब दिखाने के लिए 30 अखाड़े और कई बैंड रहेंगे। यात्रा का समापन आज शाम करीब 7 बजे होगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर देश को जगन्नाथ रथयात्रा की शुभकामनाएं दी हैं। पीएम मोदी ने कहा है कि भगवान जगन्नाथ के आशीर्वाद से देश नई ऊंचाइयों पर पहुंचे।