मेक इन इंडियाः अब भारत में ही बनेंगे राफेल जेट और पैंथर हेलिकॉप्टर

0
295
File Photo

नई दिल्लीः फ्रांस ने रक्षा के क्षेत्र में भारत को बड़ा ऑफर दिया है। मेक इन इंडिया अभियान के अंतर्गत फ्रांस के पैंथर मीडियम यूटिलिटी हेलीकॉप्टर को 100 प्रतिशत भारत में ही असेंबल किया जायेगा। इसके साथ ही राफेल फाइटर जेट की असेंबली लाइन 70 प्रतिशत तक भारत में ही शिफ्ट की जा सकती है।

फ्रांस ने भारत को एसेंबली लाइन के अलावा पूरी तरह से तकनीक देने की भी पेशकश की है, जिससे फाइटर जेट की लागत काफी कम हो जायेगी। सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार, भारतीय नेताओं और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के राजनयिक सलाहकार इमैनुअल बोने के बीच बातचीत के दौरान यह पेशकश की गयी।

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रो के सलाहकार इमैनुअल बोने इस सप्ताह 34वीं भारत-फ्रांस रणनीतिक वार्ता के लिए भारत में थे। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि दोनों पक्षों ने आतंकवाद से निपटने, साइबर सुरक्षा, रक्षा सहयोग, समुद्री सुरक्षा, क्षेत्रीय औऱ वैश्विक मामलों और हिंद-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग समेत विभिन्न मामलों पर वार्ता की है।

मंत्रालय ने कहा कि दोनों पक्षों ने भारत और फ्रांस के बीच रणनीतिक साझेदारी को उच्च प्राथमिकता दिए जाने की बात दोहराई और दोनों देशों के बीच विचारों के मेल को रेखांकित किया। अधिकारियों का कहना है कि एक संभावना जताई गयी कि भारत 36 राफेल लड़ाकू विमान के अनुबंध के अलावा औऱ अधिक विमान भी खरीद सकता है।

इस सप्ताह भारत-फ्रांस रणनीतिक वार्ता में न्यूक्लियर पावर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के 9,900 मेगावाट की जैतापुर परमाणु ऊर्जा संयंत्र को लेकर भी बातचीत हुई। सूत्रों के मुताबिक भारत, फ्रांस के छह एयरबस 330 मल्टी-रोल ट्रांसपोर्ट टैंकरों को लीज पर लेने के लिए बातचीत कर रहा है।

वहीं भारत सरकार भी भारतीय नौसेना के लिए मध्यम रेंज के हेलिकॉप्टर खरीदने की तलाश में है। एयरबस AS565 MBe का इस्तेमाल किसी भी मौसम में किया जा सकता है।

विज्ञापन