इन 7 तरीकों से कभी न करें ब्रेकअप

0
562

हर रिश्ते में उतार-चढ़ाव का दौर आता है और गर्लफ्रेंड-ब्वॉयफ्रेंड का रिलेशनशिप भी उससे अछूता नहीं है. कई बार ऐसा होता है कि रिश्ता इतने बुरे मोड़ पर आ जाता है कि उससे अलग हो जाना ही बेहतर लगने लगता है.

किसी से अलग होना उतना दुखदायी नहीं होता है जितना सामने वाले को जाकर सच्चाई बताना होता है. आप दोनों के बीच संबंध चाहे जितने खराब क्यों न हो चुके हों कोशिश करनी चाहिए कि जब आप अपने साथी को ये बता रहे तो आपकी भाषा और व्यवहार शालीन रहे.

कई बार ऐसा होता है कि अलग होने का उतना दुख नहीं होता है जितना ब्रेकअप के तरीके से. अगर आपने ये तय कर लिया है कि अब अलग ही होना है तो खुद में हिम्मत पैदा कीजिए और शालीन तरीके से इस रिश्ते को खत्म कीजिए.

पर अक्सर किसी रिश्ते का अंत इतना बुरा हो जाता है कि वो जिन्दगीभर चुभता रहता है. ऐसे में इन तरीकों से बचना ही बेहतर है:

 1. छिपने की कोशिश करना
ऐसा करके आपको कोई फायदा नहीं होने वाला है. वो आपसे मुलाकात करना चाहता है पर आप उससे छिप रही हैं. लड़का आपको लगातार फोन करता है और मैसेज करता रहता है पर आप उससे भागती रहती हैं. ये तरीका गलत है. सामने जाकर सच बता देना आप दोनों के हित में होगा.

2. उससे कहना ही अब आप दोस्त रहेंगे
हालांकि ऐसा कहकर आप कठोर तो नहीं बनती हैं लेकिन ये भी सही तरीका नहीं है. इससे पहले आप एक गहरे संबंध में थे और अब आप अपना पीछा छुड़ाने के लिए उसे दोस्ती का रंग देने की कोशिश करने लगी हैं. उसके लिए आपको एक झटके में गर्लफ्रेंड से सिर्फ दोस्त मानना मुश्क‍िल होगा.

3. किसी दूसरे दोस्त से कहलवाना
ये तो वाकई बहुत गलत है कि आप अपने रिश्ते के बीच में किसी तीसरे को लेकर आएं. अगर आपमें हिम्मत है तो आपको खुद जाकर लड़के को कहना चाहिए कि आप ये रिश्ता खत्म कर रही हैं. किसी दोस्त को माध्यम बनाकर अपनी बात उस तक पहुंचाना बिल्कुल गलत है.

4. धोखा देना
ये सबसे गलत है कि आप उसे धोखा दे दें. उसे बिना सूचित किए और बिना कोई वजह बताए आप उससे अलग होकर किसी और से प्यार करने लग जाती हैं. आपकी इस बात से सामने वाले को दुख तो होगा ही वो गुस्से में भी आ सकता है. चीजों को उलझाने और धोखा देने से बेहतर है कि आप सच बोल दें.

5. मैसेज कर देना
हालांकि ये सबसे आसान तरीका है लेकिन सही नहीं. आप तो एक मैसेज करके खुद को आजाद महसूस करने लग जाती हैं लेकिन मैसेज पढ़ने वाले शख्स के मन में कई ऐसे सवाल पैदा हो जाते हैं जिन्हें बात करके ही सुलझाया जा सकता है.

6. सोशल मीडिया पर स्टेटस चेंज करके
कई लड़कियां इस अजीबोगरीब तरीके से भी ब्रेकअप करती हैं. वे अपने फेसबुक का स्टेटस बदल देती हैं और अपने आपको सिंगल घोषित कर देती हैं.

7. सार्वजनिक रूप से
कई लड़कियां दोस्तों के समूह में खड़े होकर, बेहद कठोर शब्दों में लड़के को ब्रेकअप की बात कहती हैं. वे लड़के से बुरा व्यवहार करती हैं और ऐसे जताती हैं जैसे इस रिश्ते के खत्म होन की वजह सिर्फ लड़का ही है.

 

विज्ञापन