नोटबंदी के 3 साल, ममता ने केन्द्र पर बोला हमला

0
81
फाइल फोटो

कोलकाताः मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शुक्रवार को कहा कि अाज का ही दिन था जब 3 साल पहले केन्द्र सरकार ने नोटबंदी का फैसला लिया था, जो पूरी तरह गलत था। इसका देश की अर्थव्यवस्था पर बहुत ही बुरा प्रभाव पड़ा।

यह पहली बार नहीं है जब मुख्यमंत्री ने केन्द्र के इस फैसले को लेकर हमला बोला हो। सरकार के इस फैसले के बाद से विपक्ष हमेशा मोदी सरकार पर हमलावर रहा है। नोटबंदी के तीन साल पूरे होने पर ममता बनर्जी ने कहा कि उन्हें शुरू से ही पता था कि इस फैसले से लाखों लोगों का जीवन बर्बाद हो जाएगा।

उन्होंने ट्वीट किया कि आज नोटबंदी आपदा को 3 साल पूरे हो गए। घोषणा के कुछ ही मिनटों बाद मैंने कहा था कि यह अर्थव्यवस्था और लाखों लोगों की जिंदगियों को बर्बाद कर देगा। मेरी उस बात से प्रसिद्ध अर्थशास्त्री, आम लोग और सभी विशेषज्ञ अब सहमत हैं। आरबीआई के आँकड़ों से भी पता चलता है कि यह एक निरर्थक फैसला था। उन्होंने कहा कि उस दिन जो आर्थिक आपदा शुरु हुई थी वह अब कहाँ पहुँच चुकी है।

बैंकों पर दबाव बढ़ गया है,अर्थव्यवस्था पूरी तरह मंदी में है। किसान, युवा,मजदूरों से लेकर व्यापारियों हर कोई प्रभावित है। उल्लेखनीय है कि बनर्जी ने इस वर्ष की शुरुआत में लोकसभा चुनाव के लिए प्रचार के दौरान नोटबंदी की जाँच कराने का वादा किया था। उन्होंने विरोध में अपनी ट्विटर डिस्प्ले तस्वीर काली कर दी थी।

कई मौकों पर, तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ने आरोप लगाया है कि नरेंद्र मोदी सरकार का यह कदम एक बड़ा घोटाला था, जिसका लाभ किछ लोगों को मिला। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टीवी पर अपने संबोधन में आठ नवंबर, 2016 को 500 और 1000 रुपये के नोटों को चलन से हटाए जाने का ऐलान किया था।

विज्ञापन