दिल्ली में ममता-पवार की फेडरल फ्रंट की बैठक की तैयारी तेज

0
377
फाइल फोटो

कोलकाता: लोकसभा चुनाव के लिए अब सिर्फ 14 महीनों ही शेष रह गया है। ऐसे में कई राजनीतिक दल एक थर्ड फ्रंट को तैयार करने की कोशिश कर रही हैं। जिसमें पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस सबसे आगे है। केंद्र में शासन कर रही भाजपा को ममता ने चेतावनी देते हुए सावधान किया था कि उनका अगला लक्ष्य दिल्ली होगा।

ममता गैर-भाजपा और गैर-कांग्रेस दलों को एकजुट करके थर्ड फ्रंट तैयार करने में जुटी है। इस प्रयास में उन्हें TRS के चंद्रशेखर राव जैसे नेताओं का समर्थन मिलता दिख रहा है। अब NCP भी ममता से हाथ मिलाने का तैयारी कर रही है। इसके लिए NCP नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रफुल्ल पटेल ने नवान्न ममता बनर्जी से मुलाकात भी की।

मुलाकात के बाद पत्रकारों से बातचीत में बताया कि NCP और TMC थर्ड फ्रंट बनाने के लिए संयुक्त रुप से काम करेंगी। इसके लिए 27 मार्च और 28 मार्च को दिल्ली में पार्टी प्रमुख शरद पवार और ममता बनर्जी में एक अहम बैठक बुलाने की तैयारी भी चल रही है। जिसके लिए शरद पवार ने ममता बनर्जी से फोन पर भी बात हुई।

दोनों पार्टियों ने एक जैसी सोच रखने वाली पार्टियों को साथ आने की अपील की। हालांकि, कांग्रेस इसमें शामिल होगी या नहीं इसका अबतक कोई खुल्लासा नही हुआ है।

अब गैर-बीजेपी और गैर-कांग्रेस क्षेत्रीय पार्टियों ने एक दूसरे से बात करने की शुरुआत की है। ऐसे में इनके साथ आने की संभावनाओं को भी बल मिलता दिख रहा है।