पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी से मिले हार्दिक पटेल

0
400

कोलकाता: पाटीदार नेता हार्दिक पटेल ने शुक्रवा कोलकाता में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने मुख्यमंत्री से कहा कि वह 2019 में लोकसभा चुनाव के दौरान उनकी पार्टी तृणमूल कांग्रेस के लिए कैंपेन करना चाहते है।

इस दौरान हार्दिक ने ममता बनर्जी को ‘लेडी गांधी’ से संबोधित किया। हार्दिक ने दावा किया कि ममता ने उन्हें अपनी पार्टी में शामिल होने का भी न्यौता दिया है।

उधर, ममता बनर्जी और हार्दिक की मुलाकात ने पश्चिम बंगाल की राजनीति में नई सरगर्मी पैदा कर दी है। माना जा रहा है कि इस मुलाकात पर भाजपा की भी नजदीकी निगाह रही है।

भाजपा पश्चिम बंगाल में अपना जनाधार बढ़ाने में जुटी है। 2019 के लोकसभा चुनाव में राज्य में अच्छे प्रदर्शन के साथ ही भाजपा आगामी विधानसभा चुनाव में सत्ता में बढ़ने की तैयारी अभी से करना चाह रही है।

तृणमूल कांग्रेस के दिग्गज नेता मुकुल रॉय को भाजपा ने अपनी पार्टी में एंट्री कराकर पहले ही बड़ा दांव खेल है। दुसरी तरफ बंगाल के ग्रामीण इलाकों में भाजपा के बढ़ते प्रभाव से राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को अपनी रणनीति बदलने के लिए मजबूर कर दिया है।

ऐसे में माना जा रहा है कि ममता बनर्जी पश्चिम बंगाल में एक नए गठबंधन की तरफ देख रही हैं। यही वजह है कि हार्दिक और ममता के इस मुलाकात को 2019 में एक नए गठबंधन की आहट मान रहे है।
माना जा रहा है कि ममता बनर्जी प्रदेश में भाजपा के बढ़ते प्रभाव को रोकने के लिए गुजरात की तरह यहां ‘हार्दिक फैक्टर’ की तरफ देख रही हैं।

गौरतलब है गुजरात विधानसभा चुनावों में हार्दिक पटेल ने कांग्रेस का साथ दिया था। गुजरात विधानसभा चुनाव के नतीजे बीजेपी के पक्ष में जरूर आए, लेकिन वहां कांग्रेस की स्थिति पहले से बेहतर हुई है और इसका पुरा श्रेय हार्दिक को गया था।