बंगाल की तरफ बढ़ रहा है बुलबुल तूफान

0
120

कोलकाताः चक्रवात बुलबुल ओडिशा से बंगाल की तरफ बढ़ रहा है। अाज इसके लिए काफी अहम दिन है। मौसम विभाग ने बंगाल के तटीय जिलों पूर्व मेदिनीपुर, उत्तर 24 परगना और दक्षिण 24 परगना जिले में 9 से 11 नवंबर तक भारी बारिश होने की संभावना जताई है।

अाशंका जतायी जा रही है कि अाज से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएँ चलेंगी और यह गति बढ़ती चली जाएगी। मौसम विभाग महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने कहा कि चक्रवात पर नजर बनी हुई है।

चक्रवात कहाँ दस्तक देगा इसपर उन्होंने कहा कि इसके गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की आशंका है। उधर, ओडिशा और बंगाल में एनडीआरएफ की टीमें तैनात हैं। इस बीच इधर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी चक्रवात पर चिंता व्यक्त की है।

पीएमओ में प्रमुख सचिव डॉ. पीके मिश्रा ने ओडिशा, पश्चिम बंगाल और केंद्र शासित प्रदेश अंडमान- नीकोबार द्वीप समूह के मुख्य सचिवों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बैठक की, जिसमें प्राकृतिक आपदा से निपटने की तैयारियों की समीक्षा की गई। बताया जा रहा है कि चक्रवात का केंद्र पारादीप से 680 किमी की दूरी पर स्थित है और 7 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से उत्तर पश्चिम दिशा में बढ़ रहा है।

बताया जा रहा है कि अगर यह बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील होता है तो इसकी अधिकतम गति 115 से 125 किलोमीटर प्रति घंटे पहुँच जाएगी और तूफान के केंद्र में गति 140 किलोमीटर प्रति घंटे होगी।

विज्ञापन