गंगासागरः जानें कब से कब तक है शाही स्नान का समय

0
95
File photo

कोलकाताः महाकुंभ के बाद दूसरा सबसे बड़ा मेला माना जाने वाला गंगासागर मेले में लोगों की भीड़ उमड़ गई है। अब तक लगभग 21 लाख श्रद्धालु पुण्य स्नान के लिए सागर पहुंच चुके हैं। राज्य के पंचायत मंत्री सुब्रत मुखर्जी ने सोमवार को गंगासगार के मेला कार्यालय में अयोजित संवाददाता सम्मेलन में संवाददाताओं को सागर में अब तक 21 लाख श्रद्धालुओं के पहुंचने की जानकारी दी।

मुखर्जी ने कहा कि शाही स्नान के लिए प्रशासन की ओर से समूची तैयारी हो चुकी है। किसी भी आपातकालीन परिस्थिति से निपटने के लिए हम पूरी तरह से चौकस व तैयार हैं। मेले के चप्पे-चप्पे पर पुलिस व फायर ब्रिगेड यूनिट तैनात है। बता दें कि शाही स्नान का मुहूर्त मंगलवार देर रात 1.24 से 16 जनवरी रात 12.24 तक है।

पुण्य स्नान के लिए भारी संख्या में पहुंचे श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए प्रशासन ने कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की है। प्राप्त जानकारी के अनुसार लाॅट नम्बर 8 पर क्विक रिस्पांस टीमें, नामखाना, चेमागुरी, और कचूबेरिया समेत अन्य स्थानों पर कड़ी सुरक्षा है। किसी आपात स्थिति से निपटने के लिए सैकड़ों नावों को स्टैंडबाय रखा गया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार तटरक्षक बल, सेना, एनडीआरएफ और समुद्री पुलिस सहित सुरक्षा बलों के जवानों को सागर द्वीपों में तैनात किया गया है। वहीं मेला क्षेत्र में करीब 1000 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इसके साथ ही 12 ड्रोन का इस्तेमाल कर सुरक्षा पर ध्यान रखा जा रहा है।

विज्ञापन