पूजा घर में जरूर रखें ये सात चीजें, सब काम होंगे सफल

0
887

कोलकाता डेस्कः पूजा का घर सबसे पवित्र माना जाता है। पूजा घर की वजह से पूरे घर में हमेशा सकारात्मकता बनी रहती है। हम आज आपको बता रहे हैं कुछ चीजों के बारें में जिनका पूजा घर में रहना बहुत जरूरी है। इन चीजों के रहने से जीवन के काम हमेशा सफल होते हैं-

गंगाजल– एक साफ बर्तन में गंगाजल को जरूर रखें। इससे घर में छिड़काव करने से सभी तरह की नकारात्मकता दूर होती है। आप चाहें तो इसमें तुलसी का पत्ता डालकर रख सकते हैं।

घंटी– घंटियों की आवाज से पूरे घर में सकारात्मकता आती है। जब भी पूजा करें या भगवान की आरती गाएं, घंटियों का इस्तेमाल जरूर करें। इससे घर का वातारवरण अच्छा होता है और नकारात्मकता दूर होती है।

रोली- रोली का उपयोग पूजा में जरूर करें। भगवान को नहलाने के बाद या उन पर जल चढ़ाने के बाद माथे पर रोली का टिका जरूर लगाये। ये बहुत शुभ माना जाता है।

एक लोटे में जल– एक तांबे के लोटे में जल भर कर अपने मंदिर में जरूर रखें। रोजाना इस पानी को बदलते रहें। आप चाहें तो इसमें तुलसी का पत्ता डालकर भी रख सकते हैं। पूजा के बाद इस पानी को घर के सभी सदस्यों को दें।

अक्षत्- अक्षत् के दाने यानी चावल के खड़े दाने सम्पन्नता का प्रतीक होते हैं। जब भी माथे पर तिलक लगाएं तो उस पर अक्षत् के दाने चिपकाना ना भूलें। ये शुभ माना जाता है, इसलिए मंदिर में अक्षत् के दाने भी जरूर रखें।

चंदन- चंदन भगवान शिव को प्रिय होता है। अपने मंदिर में चंदन जरूर रखें। ये आपके परिवार के बीच होने वाली कलह से शीतलता प्रदान करता है। चंदन की खुशबू से पूरा घर सकारात्मक हो जाता है।

शंख-शंख की ध्वनि से घर के सभी रोग और कीटाणु दूर भागते हैं। माना जाता है कि जहां नियमित शंख बजाते हैं, वहां हमेशा पॉजिटिव एनर्जी का वास होता है। लोक मान्यता तो ये भी है कि जहां शंख का वास होता है, वहां मां लक्ष्मी रहती हैं।

विज्ञापन