ISRO ने अंतरिक्ष में भेजी भगवद्गीता और पीएम मोदी की फोटो

0
649
File Photo

नई दिल्ली: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने आज पी.एस.एल.वी.-सी 51(PSLV- C51) के जरिये एमेजोनिया-वन और 18 अन्‍य उपग्रहों को लॉन्च किया है। इसरो ने इस बार अपने PSLV- C51 रॉकेट के साथ पीएम नरेंद्र मोदी की फोटो और भगवद्गीता अंतरिक्ष में भेजी है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने पीएसएलवी-सी51 अमेजोनिया-1 के सफल प्रक्षेपण पर ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो को बधाई दी। पीएम मोदी ने ट्वीट कर लिखा है कि इस ऐतिहासिक क्षण पर हमारे अंतरिक्ष सहयोगी और ब्राजील के वैज्ञानिकों को मेरी शुभकामनाएं।

वहीं इस साल के पहले मिशन के लॉन्च के बाद इसरो के अध्यक्ष के सिवन ने कहा, ब्राजील एकीकृत इस साल के पहले मिशन को लॉन्च कर भारत और इसरो बेहद गर्व महसूस कर रहे हैं। उपग्रह बहुत अच्छी कंडीशन में है। मैं ब्राजील की टीम को बधाई देता हूं।

किड्ज इंडिया के सीईओ डॉ. श्रीमति केसन ने ही अंतरिक्ष में भागवद् गीता औऱ मोदी जी की फोटो भेजने का सुझाव दिया है। उनके मुताबिक, दुनिया के अन्य अंतरिक्ष मिशन में भी अपनी पवित्र पुस्तकों जैसे- BIBLE को ले जाने का प्रचलन है। एसकेआई ने कहा, यह उनकी (प्रधानमंत्री की) आत्मानिर्भर पहल और अंतरिक्ष निजीकरण के लिए एकजुटता और आभार व्यक्त करने के लिए है। एसकेआई एसडी (सुरक्षित डिजिटल) कार्ड में भगवद गीता भी भेज रहा है।

भारत में यह इतिहास बनाएगा क्योंकि ऐसा कुछ भी भारत में कभी नहीं हुआ है। PSLV- C51 रॉकेट को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा से रविवार को सुबह 10 बजकर 24 मिनट पर भेजा गया। इस साल की ये पहली लॉन्चिंग है। स्पेस सेंटर से 78वीं लॉन्चिंग है। ये PSLV रॉकेट की 53वीं सफल उड़ान है।

इसरो ने इस संबंध में बताया है कि यह उपग्रह अमेज़न क्षेत्र में वनों की कटाई की निगरानी और ब्राजील के क्षेत्र में विविध कृषि के विश्लेषण के लिये उपयोगकर्ताओं को दूरस्थ संवेदी आंकड़े मुहैया करायेगा तथा मौजूदा ढांचे को और मजबूत बनायेगा। प्रक्षेपण का सीधा प्रसारण इसरो की वेबसाइट, यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर चैनलों पर देखा जा सकता है।

विज्ञापन