HCG EKO कैंसर सेंटर ने बोन मैरो ट्रांसप्लांट कर महिला की बचाई जान

0
1399

कोलकाताः HCG EKO कैंसर सेंटर के चिकित्सकों ने एक्यूट माइलॉइड ल्यूकीमिया से पीड़ित एक महिला को नया जीवन दिया है। चिकित्सकों ने बोन मैरो ट्रांसप्लांट के माध्यम से महिला की जान बचाई। मरीज का नाम साथी कर्मकार (27) है। HCG EKO कैंसर सेंटर के हेमाटो-ऑनकोलाॅजी एंड बीएमटी विभागाध्यक्ष डाॅ.जयदीप चक्रवर्ती के नेतृत्व में महिला का सफलतापूर्वक ट्रांसप्लांट किया गया।

पेशे से बैंक कर्मचारी कर्मकार को अक्टूबर 2019 में स्वास्थ्य समस्या शुरू हुई। उन्हें तेज पीठ दर्द होने लगा, जो बाद में बिगड़ गया। जहाँ वह न तो बैठ सकती थी और न ही चल सकती थी। उनकी हालत दिन-ब-दिन बिगड़ती गई। ऐसे में परिवार उसके स्वास्थ्य को लेकर चिंतित था। कई अस्पतालों से परामर्श लेने के बाद, वह डॉ. जयदीप चक्रवर्ती के पास पहुंची।

यहां उनकी जांच की गई तो पता चला कि वह एक्यूट माइलॉयड ल्यूकेमिया से पीड़ित हैं। एक्यूट माइलोजेनस ल्यूकेमिया (एएमएल) एक प्रकार का कैंसर है जो बोन मैरो में होता है। रोग उपचार के बिना तेजी से बढ़ता है और ज्यादातर उन कोशिकाओं को प्रभावित करता है जो पूरी तरह से विकसित नहीं होती। बुखार, सांस की तकलीफ, भूख न लगना, कमजोरी, खून बहना और वजन कम होना एएमएल के शुरुआती लक्षण हैं।

मरीज के परिवार ने तुरंत आगे के इलाज के लिए साथी को अस्पताल में भर्ती कराया। इसके बाद बोन मैरो ट्रांसप्लांट फरवरी 2020 में HCG EKO में डॉ. जयदीप के नेतृत्व में डॉक्टरों और नर्सों की टीम ने किया। साथी की बहन डोनर थी और कोई बड़ी जटिलता नहीं होने के कारण उपचार बहुत अच्छा चला। आज प्रत्यारोपण के लगभग 10 महीनों के बाद वह एक स्वस्थ जीवन जी रही है।

डॉ. जयदीप चक्रवर्ती ने कहा कि परामर्श के समय, उन्हें गंभीर पीठ दर्द के साथ लाया गया था, जिससे चलना असंभव हो गया था। उसकी हालत बहुत नाजुक थी। यह एक असामान्य मामला है क्योंकि शुरुआत में पीठ में दर्द था जिसके साथ शुरू में सैक्रोइलिटिस के रूप में निदान किया गया था और फिर एक्यूट माइलॉयड ल्यूकेमिया निकला।

उसकी बहन एक पूर्ण ह्यूमन ल्यूकोसाइट एंटीजन (एचएलए) मैच थी, इसलिए वह उसके लिए सबसे अच्छी डोनर थी, और बोन मैरो ट्रांसप्लांट प्रक्रिया को सफलतापूर्वक किया गया था। वह अब ठीक हैं।

HCG EKO कैंसर सेंटर के मुख्य परिचालन अधिकारी डाॅ. बीरेंद्र कुमार ने कहा कि HCG मरीजों के लिए नवीनतम और सर्वोत्तम उपचार सुविधाएं प्रदान करने में हमेशा सबसे आगे रहा है। मुझे यह कहते हुए गर्व हो रहा है कि हमारे सभी वरिष्ठ बोन मैरो ट्रांसप्लांट नर्स बीएमटी फेलोशिप सर्टिफाइड हैं।

विज्ञापन