10वीं पास युवाओं के लिये नौकरी पाने का सुनहरा मौका

0
994

कोलकाता डेस्कः नये साल के साथ ही युवाओं के लिये नौकरी के विभिन्न पदों पर आवेदन निकले हैं। बड़ी बात तो यह है कि दसवीं पास युवा भी इन पदों के लिये आवेदन करके अपना कैरियर बना सकते हैं। आइये जानते हैं किन-किन विभागों में हो रही है भर्तियां-

स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया- स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया में अनेक पदों पर भर्तियां होने जा रही है। ये भर्तियां ट्रेनी के पदों को भरने के लिए हो रही हैं। इच्छुक उम्मीदवार 18 जनवरी, 2021 तक आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर लें। स नौकरी के लिए 10वीं क्लास पास से लेकर डिग्री हॉल्डर्स भी आवेदन कर सकते हैं।

इंजीनियरिंग असिस्‍टेंट – इंजीनियरिंग असिस्‍टेंट पदों पर आवेदन करने के लिए उम्‍मीदवारों के पास संबंधित इंजीनियरिंग ट्रेड में किसी मान्‍यता प्राप्‍त यूनिवर्सिटी से डिग्री या डिप्‍लोमा होना चाहिए। अटेंडेंट पदों पर 10वीं पास या समकक्ष उम्‍मीदवार भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के लिए आयु सीमा 18 वर्ष से 26 वर्ष निर्धारित है।

सोल्जर GD पद – सोल्जर GD पद के लिए उम्मीदवारों को मैट्रिकुलेशन/ SSC में 45 प्रतिशत नंबरों के साथ पास होना होगा। सैनिक ट्रेड्समैन पदों पर भर्ती के लिए उम्‍मीदवार को 8वीं / 10वीं पास होना चाहिए। सैनिक तकनीक (एई) के लिए, उम्मीदवारों को इंटरमीडिएट विज्ञान में 50 प्रतिशत अंकों के साथ और 40 प्रतिशत नंबरों के साथ भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, गणित और अंग्रेजी में पास होना जरूरी है।

वहीं बिहार की राजधानी पटना में दसवीं औऱ बारहवीं पास युवकों के लिए नौकरी पाने का सुनहरा मौका मिलने जा रहा है। श्रम संसाधन विभाग शुक्रवार को जॉब कैम्प लगाने जा रहा है। पटना के दीघा स्थित आईटीआई में जॉब फेयर लगने जा रहा है। मारूति सुजुकी इंडिया लिमिटेड में 250 रिक्तियों के लिए 18-22 साल युवक जॉब फेयर में शामिल हो सकते हैं। मैट्रिक पास युवा आवेदन कर सकते हैं।

विज्ञापन