मोदी कैबिनेट की बैठक में किसानों को मिला तोहफा

0
708
फाइल फोटो

नई दिल्लीः बुधवार को केन्द्रीय कैबिनेट की बैठक हुई। इस बैठक में किसानों को लेकर एक बड़ा फैसला लिया गया है। सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बैबिनेट द्वारा लिए गए फैसलों की जानकारी देते हुए बताया है कि कोपरा (सूखा नारियल) निर्माण करने वाले किसानों के लिए एक महत्वपूर्ण फैसला लिया गया।

कैबिनेट ने कोपरा की एमएसपी को 375 रुपये बढ़ाकर 10,335 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया है। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इसकी जानकारी देते हुये कहा कि बॉल कोपरा को 10,600 रुपये देने का फैसला हुआ है और इसमें 55 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। प्रकाश जावड़ेकर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि इस दाम को बढ़ाने में स्वामीनाथन रिपोर्ट को लागू किया गया और किसानों की 40 साल पुरानी मांग को पूरा किया गया।

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावेडकर ने आरोप लगाया कि यूपीए सरकार ने लंबे वक्त तक स्वामीनाथन रिपोर्ट को लागू नहीं किया था, लेकिन मोदी सरकार ने इस पर कदम उठाया है। किसान टैक्टर रैली को लेकर केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने जानकारी दी है कि दिल्ली पुलिस आज शाम 4.00 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बीते कल हुई हिंसा को लेकर सभी सवालों के जवाब देगी। इस दौरान प्रकाश जावड़ेकर ने ये भी कहा कि सरकार ने ये कभी नहीं बोला कि किसानों के साथ बातचीत का स्कोप खत्म हो गया है।

आपको बता दें कि इस वक्त़ ट्रैक्टर रैली खत्म हाने के बाद यूपी गेट पर बैठे कई किसानों अब अपने लंगर हटाने शुरू कर दिए हैं, जबकि हाईवे पर किसानों के लंगर और पंडालों में भी किसानों की संख्या कम हो रही है। वहीं ऐसा ही हाल चिल्ला बॉर्डर का भी है, हालांकि यहां पर प्रदर्शनकारी कम नहीं हुए हैं। बल्कि पुलिस कार्रवाई के डर से इधर-उधर हो गये हैं और अलग-अलग जगह बैठे हैं। इस मामले को लेकर हिंसा के मामले में पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर क्राइम ब्रांच को जांच सौंप दी है।

विज्ञापन