कोरोना अपडेटः बीते 24 घंटे में 16,946 नये केस, 198 लोगों की मौत

0
746
फाइल फोटो

नई दिल्लीः दो दिनों से कोरोना संक्रमण के दैनिक मामलों में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। जहां बीते बुधवार को 15,968 मामले दर्ज किये गये थे वहीं आज 16,946 मामले सामने आये हैं। साथ ही साथ बीते 24 घंटे के अंदर 198 लोगों ने अपनी जान गवांई है।

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक, देश में कोरोना वायरस के अब तक एक करोड़ पांच लाख 12 हजार 93 मामले सामने आ चुके हैं। पिछले दिन कोरोना से 17 हजार 652 लोग ठीक हुए हैं। जिसके बाद देश में अब कोरोना महामारी को हराने वाले लोगों की संख्या एक करोड़ एक लाख 46 हजार 763 हो गई है। वहीं देश में अभी भी दो लाख 13 हजार 603 लोगों का इलाज चल रहा है।

देश में 16 जनवरी से इसका आगाज होने जा रहा है। इसको लेकर तैयारी पूरी हो चुकी है। विभिन्न शहरों में वैक्सीन पहुंचाई जा रही है। जम्मू कश्मीर से केरल तक और असम से गोवा तक देश के कोने-कोने में कोविड-19 के टीके की खुराक सावधानीपूर्वक और तेज गति से पहुंचाई गयी।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि टीके राज्यों को उनके स्वास्थ्य कर्मियों के डेटा बेस के अनुपात में आंवटित किये गये हैं। शनिवार से शुरू होने जा रहे देशव्यापी टीकाकरण अभियान के मद्देनजर टीके की शीशी के गंतव्य स्थानों तक पहुंचना शुरू होने के साथ, राज्यों ने अपनी योजनाओं को सुदृढ़ करना शुरू कर दिया है।वे साजो-सामान के विवरण को भी अंतिम रूप देने में जुट गये हैं।

लेकिन इस सबके बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा है कि कोरोना महामारी का दूसरा साल पहले की तुलना में अधिक कठिन हो सकता है। डब्ल्यूएचओ हेल्थ इमर्जेंसी प्रोग्राम के कार्यकारी निदेशक माइकल रेयान ने कहा कि कोरोनो वायरस महामारी का दूसरा वर्ष ट्रांसमिशन डायनामिक्स पर पहले की तुलना में अधिक कठिन हो सकता है।

रयान ने बीती शाम एक इंटरव्यू के दौरान कहा, हम दूसरे वर्ष में जा रहे हैं, यह ट्रांसमिशन डायनेमिक्स और कुछ मुद्दों को देखते हुए कठिन हो सकता है।

विज्ञापन