Chhath Puja 2020: प्यास से रहना है दूर तो अपनाएं ये तरीके

0
897

कोलकाता डेस्कः आस्था का महापर्व छठ की शुरूआत हो चुकी है। छठ का व्रत सब व्रत में से सबसे कठीन माना जाता है, क्योंकि इसमें व्रती को 36 घंटे तक बिना खाये पिये रहना पड़ता है।

इस दौरान आपको अपने व्रत का ध्यान रखने के साथ-साथ स्वास्थ का भी खास ख्याल रखना होता है ताकि आपकी सेहत हमेशा अच्छी बनी रहे। आइये आपको बताते हैं कि अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखते हुए कैसे अपनी प्यास पर नियंत्रण रख सकते हैं-

सांस लेने की तरकीब- इस दौरान कई सारे लोगों की तबीयत भी खराब हो जाती है जिस वजह से वो मुंह से सांस लेते हैं, जबकि ऐसा करने से आपका गला और जल्दी सूख जाएगा। इसलिए आप जब भी सांस लें तो आप नाक से ही सांस लें ताकि आपको इस तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े। अगर आप ऐसा करेंगी तो आपको प्यास से छुटकारा पाने में काफी मदद मिलेगी।

गर्मी और धूप- छठ के दौरान अक्सर ठंड अच्छी खासी हो जाती है, ऐसे में इस तरह की परेशानी का सामना तो नहीं ही करना पड़ता है। बावजूद इसके इस दौरान आपको बहुत अधिक धूप में नहीं जाना चाहिए, साथ ही ज्यादा मेहनत का काम ना करें ऐसा करने से भी आपको इस तरह की समस्या हो सकती है।

कम से कम बात करें- छठ के दौरान घर में कई सारे रिश्तेदार औऱ पड़ोसी लोग आज जाते हैं आपकी मदद कराने इस दौरान आप उन लोगों के साथ बातें करें लेकिन चिल्लाकर बातें ना करें साथ ही अपने शरीर को उन कामों में ना लगाएं जिससे आपके शरीर को थकान या फिर प्यास लग सकती हैं। इसलिए कम बोले और वही काम करें जो आपके लिए जरुरी है।

आइसक्यूब- आप भले ही पानी का सेवन नहीं कर सकते हैं लेकिन अगर आपको प्यास जैसा महसूस हो रहा है तो ऐसे में आप एक साफ कपड़े में आइसक्यूब को अच्छे से लपेटकर अपने गले औऱ कलाई के पास रखें, ऐसा करने से आपकी रक्त नलिकाएं त्वचा के करीब होती है जिस वजह से आपके शरीर के ठंडक मिलेगी और आपको प्यास से राहत मिलेगी।

विज्ञापन