शरीर की इम्युनिटी को बढ़ायेगा अजवाइन का काढ़ा

0
1090

कोलकाता डेस्कः इन दिनों मौसम चेंज हो रहा है और ऐसे मौसम में सर्दी, जुकाम और फ्लू से लोग ज्यादा बीमार होते हैं। इनसे छुटाकारा पाने के लिये हम ना जाने कितनी दवाईयों का इस्तेमाल करते हैं। आज हम आपको बता रहे हैं ऐसा उपाय जो बहुत आसान भी ही और आपके घर किचन में हमेशा उपलब्ध भी रहता है।

इसका सेवन करने से आपके शरीर की इम्युनिटी पॉवर स्ट्रॉग रहेगा और सर्दी, जुकाम, फ्लू जैसे रोग आपके उपर प्रभावी नहीं होंगे। हम बातें कर रहे हैं अजवाइन की जिसमें बहुत से पोषक तत्व होते हैं और ये शरीर को फिट रखने में मदद करती है। अजवाइन में एंटी-इंफ्लेमेट्री, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होता है, जो सर्दी-जुकाम के लिए फायदेमंद है।

अजवाइन का काढ़ा पीने से इन सर्दी-जुकाम और फ्लू से राहत मिलती हैं। अजवाइन गुणों से भरी हुई है। इसमें जब काली मिर्च, तुलसी, शहद डालकर काढ़ा बनाया जाता है, तो इसके गुण और भी बढ़ जाते हैं। सर्दी-जुकाम, खांसी और फ्लू से छुटकारा दिलाने के साथ अजवाइन का काढ़ा इन परेशानियों से भी मुक्ति दिलाता है, पेट की बीमारियों से छुटकारा, मसूड़ों की सूजन, पीरियड्स के दर्द से छुटकारा और मुंहासों से छुटकारा मिलता है।

काढ़ा बनाने की विधि और समाग्रीः 1/2 चम्मच अजवाइन के बीज, 5 तुलसी के पत्ते, 1/2 चम्मच काली मिर्च पाउडर और 1 बड़ा चम्मच शहद। एक गहरे बर्तन को लें और उसमें 1 गिलास पानी के साथ अजवाइन, काली मिर्च और तुलसी के पत्ते डालें फिर इस पानी को लगभग 5 मिनट तक उबलने दें।

इसके बाद गैस के स्वीइच को बंद कर दें। फिर इसमें शहद मिलाने से पहले इस मिश्रण को थोड़ी देर के लिए ठंडा होने दें। काढ़ा को अच्छी तरह से मिलाएं और फिर इसे पी लें। इस काढ़े को दिन में एक बार पियें। इससे जल्द ही सर्दी-जुकाम, खांसी,फ्लू, पेट की बीमारी, मसूड़ों की सूजन आदि में आराम मिलेगा।

विज्ञापन