महाराष्ट्रः पुलिस के साथ मुठभेड़ में 13 नक्सली ढ़ेर

0
584
फाइल फोटो

मुंबई: महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ की खबर सामने आई है। महाराष्ट्र पुलिस की सी-60 यूनिट और नक्सलियों के बीच जारी इस मुठभेड़ में अब तक 13 नक्सली मारे गये हैं। गढ़चिरौली के डीआईजी संदीप पाटिल ने इस संबंध में कहा कि एटापल्ली के वन क्षेत्र से शुक्रवार को कम से कम 13 नक्सलियों के शव बरामद किए गये हैं।

जहां महाराष्ट्र पुलिस की सी -60 इकाई और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ चल रही है। पाटिल ने कहा कि नक्सलियों के खिलाफ महाराष्ट्र पुलिस की ये बड़ी सफलता है। इस मुठभेड़ के बाद से नक्सलियों को शायद सबक मिले। बताया जा रहा है कि सी-60 इकाई कमांडो पुलिस और नक्सलियों के बीच एनकाउंटर शुक्रवार के तड़के ही जंगल में शुरू हुआ।

नक्सलियों के खिलाफ कार्रवाई को अंजाम देने के लिए कमांडो पैदल ही जंगल के अंदर गए, जिससे नक्सलियों को उनके वहां होने की भनक तक नहीं लगी। आपको बता दें कि महाराष्ट्र का गढ़चिरौली जिला नक्सली प्रभावित इलाका है। नक्सलियो के कारण यहां रहने वाले लोग बहुत परेशान रहते हैं।

आये दिन यहां ग्रामीणों और नक्सलियों के बीच संघर्ष की घटनायें सामने आती रहती है। ऐसे में महाराष्ट्र की पुलिस ने नक्सलियों के खिलाफ अभियान की शुरूआत कर दी है। ज्ञात हो कि दो साल पहले यानि की साल 2019 में गढ़चिरौली जिले में नक्सलियों द्वारा किए गए आईईडी विस्फोट में 15 पुलिस कर्मियों समेत कम से कम 16 लोगों की जान चली गई थी।

उस विस्फोट से सड़क पर एक बड़ा गड्ड बन गया था। इस विस्फोट से पहले नक्सलियों ने एक सड़क निर्माण कंपनी के 27 वाहनों में आग लगा दी थी। नक्सलियो के द्वारा किये गये विस्फोट में मारे गए लोगों में वाहन चालक भी शामिल था। ये धमाका पुलिसकर्मियों के वाहन के कुरखेड़ा क्षेत्र के लेंधारी नाले के पास पहुंचते ही हुआ था।

विज्ञापन