अयोध्या में फिल्मी सितारों की 9 दिवसीय भव्य रामलीला शुरू

0
566

लखनऊः नवरात्र के प्रारंभ होते ही रामनगरी अयोध्या में रामलीला की शुरूआत हो चुकी है। कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए अयोध्या की रामलीला वर्चुअल तरीके से हो रही है। इसका लाइव प्रसारण भी कराया जाएगा। दर्शकों की संख्या बहुत कम रखी जा रही है।

25 अक्टूबर तक चलने वाली इस रामलीला में फिल्म जगत के कलाकार किरदार निभा रहे हैं। इसमें नारद की भूमिका में असरानी और रावण की भूमिका में शाहबाज खान ने अपने-अपने किरदारों को जीवंत कर दिया। हनुमान की भूमिका बिंदु दारा सिंह निभा रहे हैं। गोरखपुर के सांसद और जाने-माने भोजपुरी ऐक्टर रवि किशन भरत की भूमिका में नजर आयेंगे।

दिल्ली बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष मनोज तिवारी अंगद के किरदार में दिखाई देंगे। इसके अलावा रितु शिवपुरी, शाहबाज खान, राजेश पुरी, अवतार गिल, रजा मुराद, महाभारत में द्रोणाचार्य का किरदार निभाने वाले सुरेंद्र पाल अलग-अलग भूमिका में नजर आएंगे। राम की भूमिका सोनू डांगर निभाएंगे, तो माता सीता के रूप में नजर कविता जोशी आएंगी।

पहले दिन फिल्मी सितारों ने शिव-पार्वती समेत संवाद का मंचन किया। कैलाश पर्वत पर भगवान शिव और माता पार्वती एक दूसरे से वार्ता कर रहे होते हैं। कैलाश पर्वत की तरह सजा मंच भव्यता का पर्याय लग रहा था। पार्वती जी शिवजी से कहती हैं आपकी महिमा तीनों लोको में प्रसिद्ध है। यदि आप मुझ पर प्रसन्न हैं और मुझे सच्ची दासी मानते हैं तो हे प्रभु!

श्री रघुनाथ जी की नाना प्रकार की कथा कहकर मेरा अज्ञान दूर कीजिए। इससे पूर्व गणेश वंदना के साथ नौ दिवसीय वर्चुअल रामलीला की प्रस्तुति का प्रारंभ हुआ। करीब 25 मिनट तक चली गणेश वंदना में संगीत, तकनीकि और कलाकारों के कौशल का नजारा दिखा। गणेश वंदना दर्शकों को मंत्रमुग्ध करने वाली रही। कथा के दूसरे दिवस यानि की आज श्रवण के माता-पिता द्वारा राजा दशरथ को श्राप देने सहित राम जन्म की कथा का मंचन किया जाएगा।

विज्ञापन