बेटियों के जन्म पर योगी सरकार देगी 50 हजार का बॉन्ड

0
74

लखनऊ.गरीब परिवारों को बेटी के जन्म पर योगी सरकार 50 हजार रुपए का बॉन्ड देगी। इसके लिए वुमन वेलफेयर डिपार्टमेंट ‘भाग्यलक्ष्मी योजना’ का ब्लूप्रिंट तैयार कर रहा है। इसके तहत बेटी को जन्म देने वाली मां को भी 5100 रुपए दिए जाएंगे।

कैबिनेट के सामने रखा जाएगा प्रपोजल
– सरकार के सूत्रों के मुताबिक, जल्द ही इस योजना को कैबिनेट के सामने मंजूरी के लिए रखा जाएगा। इस योजना के तहत सरकार गरीब परिवारों को बेटी के जन्म पर उन्हें प्रोत्साहन देने जा रहे हैं, ताकि वे बेटियों को बोझ न समझें।
– बेटियों की बचपन में अच्छी देखभाल हो, इसलिए उन्हें जन्म के समय 50 हजार रुपए का बॉन्ड दिया जाएगा। इस योजना के जरिए सरकार राज्य में कम हो रहे सेक्स रेशो को भी सुधारेगी।
– सरकार भाग्यलक्ष्मी योजना के तहत बीपीएल परिवारों के साथ ही दो लाख रुपए तक की सालाना आय वाले परिवारों को भी शामिल करने जा रही है। बॉन्ड के साथ बैंक की एफडी के ऑप्शन पर भी विचार किया जा रहा है।

- Advertisement -

क्या है भाग्यलक्ष्मी योजना?
– भाग्यलक्ष्मी योजना के तहत बेटियों की जैसे-जैसे उम्र बढ़ती जाएगी, वैसे-वैसे पैसा उनके पैरेंट्स को मिलता जाएगा।
– 6th क्लास में आने पर बेटियों को 3 हजार रुपए, 8th क्लास में आने पर 5 हजार रुपए, 10th में पहुंचने पर 7 हजार और 12th में आने पर 8 हजार रुपए मिलेंगे। इस तरह 21 साल की उम्र तक 2 लाख रुपए पैरेंट्स को दिए जाएंगे।
– सरकार ये भी देख रही है कि क्या कोई बॉन्ड जारी करने वाली कंपनी इससे ज्यादा रिटर्न दे सकती है।
– इस पर वुमन वेलफेयर डिपार्टमेंट की चीफ सेक्रेटरी रेणुका कुमार का कहना है कि सीएम ने भाग्यलक्ष्मी योजना लॉन्च करने के आदेश दिए हैं। जल्द ही इसे कैबिनेट के सामने मंजूरी के लिए रखा जाएगा। इसका लाभ गरीब परिवारों को बेटियों के जन्म पर मिलेगा।