दुर्गा पूजा से पहले डेढ किमी की अल्पनाओं से सजा कोलकाता

0
425

कोलकाता: हर पूजा उत्सव से पहले कोलकाता मां दुर्गा के स्वागत के लिए अनूठे अंदाज में कालीन बिछाता है. इस बार महानगर की करीब डेढ़ किमी लंबी सड़क पर सुंदर अल्पनाओं का गलीचा बिछा दिया गया.

- Advertisement -

शुभ महालय के साथ ही शहर में दुर्गा पूजा उत्सव शुरू हो गया. माना जा रहा है कि देश की किसी सड़क पर अब तक इतनी लंबी कलाकारी नहीं हुई है.

महालय के साथ दुर्गा पूजा उत्सव की शुरुआत हो जाती है. दुनियाभर में बंगाली इस दिन को धूमधाम से मनाते हैं. कोलकाता की लेक रोड पर 1.4 किलोमीटर लंबी अल्पना बनाने के लिए 400 से ज्यादा लोग इकट्ठा हुए. इसमें कई जानी मानी सेबिब्रिटीज भी शामिल रहीं. जिसमें बंगाली सुपर स्टार प्रसेनजित चटर्जी और एक्टर सव्यसाची चक्रवर्ती भी थे.
इसके बाद जब अल्पनाओं से सजी रंगी बिरंगी 1.4 किलोमीटर की सड़क तैयार हुई तो इसकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर छा गईं. इसका श्रेय कोलकाता के नेशनल आर्ट कालेज के छात्रों को जाता है, जिन्होंने दक्षिण कोलकाता समसेवी पूजा कमेटी के साथ मिलकर इस काम को अंजाम दिया.

इसे ऊपर से देखने पर सड़क दूर तक रंग बिरंगी और खूबसूरत लग रही है. अल्पनाओं में आमतौर पर लाल, पीले, हरे, नीले रंगों का इस्तेमाल किया गया है. ये आकार में काफी बड़ी बड़ी बनाई गई हैं.